Latest News

Bihar News 08 January 2024 |Top10Bihar News|Bihar Samachar Today|Bihar Daily News 08 January 2024|

(01)
14 से 22 जनवरी तक, बीजेपी ने इस अभियान की शुरुआत की है, जिसका लक्ष्य सम्राट चौधरी ने 25 लाख युवा वोटर बनाने का टास्क दिया है।

बिहार भाजपा ने आने वाले 14 से 22 जनवरी के बीच राज्य के सभी गांवों के मंदिरों में साफ-सफाई अभियान चलाने का निर्णय किया है। रविवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में पार्टी के सभी मोर्चा की बैठक में यह निर्णय लिया गया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में युवा व महिला मोर्चा को 25 लाख नए युवा मतदाता जोड़ने का टास्क सौंपा गया। बैठक में राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े ने कहा कि महिला मोर्चा की महिलाएं देवी मंदिरों व ओबीसी मोची के सदस्य वाल्मीकि मंदिरों की सफाई अपने जिम्मे लेंगी। इसमें जन सहयोग लिया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 14 से 22 जनवरी तक बिहार के सभी 45 हजार गांवों के मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाए जाएंगे। 22 जनवरी को सभी मंदिरों में पूजा-अर्चना व प्रसाद वितरण कर वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित करने के बाद संध्या पांच बजे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी घरों में दीपक जलें। उन्होंने कहा कि देश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जिम्मे जितने भी काम सौंपे थे, अपने पौने दस साल के कार्यकाल में उसे उन्होंने पूरा किया है। एक बार फिर उन्हें भारी बहुमत से प्रधानमंत्री बनाने का संकल्प लेना है। मूल पार्टी के लोग चुनाव कार्य में लगे हैं, इसलिए भाजपा के विभिन्न मोर्चों को अलग-अलग क्षेत्रों में अपने-अपने दायित्वों को निर्वाह करना है।

(02)
मुखिया, वार्ड सदस्य, और सरपंच को मानदेय में वृद्धि होगी, इस पर सीएम नीतीश ने एलान किया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि मुखिया, उपमुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, उपसरपंच, और पंचों के भत्ते में सम्मानजनक वृद्धि होगी। इस निर्णय की घोषणा करते हुए उन्होंने ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की, और सभी को बेहतरीन काम करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही, मुखिया, उपमुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, उपसरपंच, और पंचों ने अपनी-अपनी समस्याओं को साझा किया और उन्हें सुना गया।
वर्तमान में निर्दिष्ट स्थानों के अधिकारियों को निम्नलिखित भत्ते मिलते हैं:
– जिला परिषद अध्यक्ष – ₹12,000
– जिला परिषद उपाध्यक्ष – ₹10,000
– पंचायत समिति प्रमुख – ₹10,000
– पंचायत समिति उपप्रमुख – ₹5,000
– ग्राम पंचायत मुखिया – ₹2,500
– ग्राम पंचायत उप-मुखिया – ₹1,200
– ग्राम कचहरी सरपंच – ₹2,500
– ग्राम कचहरी उप-सरपंच – ₹1,200
– जिला परिषद् सदस्य – ₹2,500
– पंचायत समिति सदस्य – ₹1,000
– ग्राम पंचायत सदस्य – ₹500
– ग्राम कचहरी पंच – ₹500

(03)
कोचिंग में बैचलर के बिहार के सरकारी शिक्षकों को मिलेगी लिफ्ट! केके पाठक ने शेल्फ से छूट संबंधी जानकारी प्राप्त की।

बिहार के सरकारी शिक्षक, जो बच्चों को प्राइवेट कोचिंग में लेकर जाते हैं, सतर्क हो गए हैं। केके पाठक ने उन साझेदारों को पत्र जारी किया है, जिनके पास निजी कोचिंग में दाखिला लेने वाले लोग हैं। यदि शिक्षक इस पर कार्रवाई नहीं करते हैं, तो उनकी नौकरी भी जा सकती है। शिक्षा विभाग ने सरकारी कॉलेजों के शिक्षकों को निजी कोचिंग में कोचिंग लेने से मना कर दिया था। शिक्षा विभाग में इलेक्ट्रॉनिक्स खरीदने के लिए आगे का कदम उठाया जा रहा है। शिक्षा विभाग ने 10 जनवरी तक सभी सरकारी कॉलेजों के शिक्षकों से कोचिंग में शिक्षा देने के लिए आवेदन मांगे हैं। गलत जानकारी देने वाले हेडमास्टर और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोचिंग को शपथ पत्र भी देना होगा कि यहां उनका कोई भी सरकारी शिक्षक नहीं पढ़ा जा रहा है। जिला से लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि स्कूल में नवीन इंस्टालेशन की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए और सभी हेडमास्टर से यह सुनीश्चित करने को कहा गया है कि कोई भी शिक्षक कोचिंग कोचिंग में नहीं जाएगा।

(04)
बीपीएससी द्वारा बिहार में प्राइमरी विशेष शिक्षकों के 7279 पदों पर भर्ती के लिए रोस्टर तैयार किया जाएगा।

बिहार में प्रारंभिक विद्यालयों में 7279 पदों पर विशेष शिक्षकों की भर्ती के लिए रोस्टर तैयार किया जाएगा। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों को इसके लिए निर्देश दिया है, और मुजफ्फरपुर समेत सभी जिलों में रिक्तियां जारी की गई हैं। इस रोस्टर की तैयारी में आरक्षण संशोधन की गाइडलाइनों का ध्यान रखा गया है। विशेष शिक्षक के मूल कोटि में 5534 पदों के लिए रोस्टर क्लियरेंस होगी, जबकि स्नातक कोटि में 1745 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों के डीईओ से रोस्टर क्लियरेंस की तिमाही रिपोर्ट के लिए निर्देश दिया है।

 

(05)
स्मृति ईरानी 10 जनवरी को पटना आ रही हैं, जानें कब है नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम।

देश के राजनीतिक दल चुनावी मोड़ में धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं, और लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले विभिन्न पार्टियाँ अपनी चुनावी रणनीति बना रही हैं। इसी सिलसिले में, देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के एक प्रमुख चेहरे, स्मृति ईरानी, 10 जनवरी को बिहार को दौऱा करेंगी।

(06)
अब बिहार में जमाबंदी के लिए पहले विशेष कार्रवाई करनी होगी, इसका उल्लंघन करने पर अंचल कार्यालय को बंद कर दिया जाएगा।

अगर आपने अपनी ज़मीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से जोड़ लिया है और उसे मोबाइल नंबर से लिंक किया है, तो ठीक है। अन्यथा, एक महीने के भीतर, अगर आप ने अपनी ज़मीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से जोड़ नहीं किया और मोबाइल नंबर से नहीं जोड़ पाए हैं, तो आपकी ज़मीन की जमाबंदी को अंचल कार्यालय द्वारा लॉक कर दिया जाएगा, इसलिए कृपया शीघ्र अपनी ज़मीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से जोड़कर उसे मोबाइल से जोड़वा दें, ताकि आप ज़मीन की जमाबंदी को लॉक होने से बचा सकें।

(07)
बिहार पुलिस भर्ती: 3171 वैकेंसी के लिए नई भर्ती अधिसूचना, हर माह 25 हजार रुपये की सैलरी।

पूर्व सैनिकों के लिए बड़ी खुशखबरी: चालक संवर्ग से सेवानिवृत सैनिकों को बिहार पुलिस में कॉन्ट्रैक्ट पर नौकरी का मौका मिलेगा। इस संदर्भ में, ईआरएसएस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के पुलिस अधीक्षक ने दानापुर स्थित सेना के एडब्ल्यूपीओ के निदेशक को पत्र लिखकर इस क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन करने वाले पूर्व सैनिकों का ब्योरा मांगा है।
ईआरएसएस परियोजना के दूसरे चरण के क्रियान्वयन के लिए चार पहिया वाहनों की खरीद प्रक्रिया परिणामी रूप से शुरू है। इस परियोजना के संचालन के लिए 3171 सेवानिवृत सैनिक चालकों की आवश्यकता है।
मानदेय के साथ वर्दी भत्ता में 25,750 रुपए का लाभ का लाभ मिलेगा।

(08)
(08)
बिहार सरकार ने इस जिले के अधिकारियों के वेतन में रुकावट लागू की, जिन्होंने करोड़ों का लक्ष्य पूरा नहीं किया था।

बिहार सरकार ने कई जिला खनिज विकास अधिकारियों के वेतन पर रोक लगाई है और इनसे उनके राजस्व संग्रह के लक्ष्यों में असफलता का उत्तर मांगा है। इन अधिकारियों ने राजस्व संग्रह के टारगेट को पूरा नहीं किया था। खनन विभाग का कहना है कि यह अधिकारी अपने खनिज क्षेत्र से 2023-24 के लिए 3,590.66 करोड़ रुपये के अपने राजस्व लक्ष्य का लगभग 42 प्रतिशत ही हासिल कर पाए। दिसंबर 2023 तक इन लोगों ने केवल 1,500 करोड़ रुपये ही जमा करवा पाए। इसका मतलब है कि ये अधिकारी चालू वित्तीय वर्ष में अब तक अपने संबंधित क्षेत्रों में राजस्व संग्रह के लक्ष्य को पूरा करने में विफल रहे हैं। इसलिए बिहार सरकार ने जहानाबाद, गया, मुंगेर, जमुई और औरंगाबाद के खनिज विकास अधिकारियों से राजस्व संग्रह के लक्ष्य को पूरा करने में विफलता का स्पष्टीकरण मांगा है।

 

(09)
बिहार में 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी): बीएसपी नेता ने कहा – किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं, हम अकेले ही चुनाव लड़ेंगे।

सुपौल शहर के डिग्री कॉलेज के सभागार में बहुजन समाज पार्टी का सम्मान समारोह सहित जिला स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इसमें प्रदेश महासचिव डॉ. धनोज कुमार और मुख्य जोन इंचार्ज धर्मेंद्र सहनी भी शामिल थे। प्रदेश महासचिव ने आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बताया कि बहुजन समाजवादी पार्टी सुप्रीमो बहन कुमारी मायावती ने बिहार के 40 सीटों पर लड़ने का निर्णय लिया है।

(10)
नजीर बना बिहार मॉडल, मोदी सरकार ने देश भर में लागू करने कहा; ऐसा क्या हुआ नीतीश राज में?

बिहार देश के लिए एक बार फिर नजीर साबित हुआ है। सरकारी भवनों की छतों पर सोलर प्लेट लगाने का बिहार मॉडल पूरे देश में लागू होने जा रहा है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बिहार में चल रही इस योजना को पूरे देश में लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को आवश्यक निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जल जीवन हरियाली योजना के तहत बिजली की खपत कम करने के लिए सोलर एनर्जी को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी के तहत राज्य भर में सभी सरकारी संस्थानों में और कार्यालयों में सौर उर्जा का उपयोग बढ़ाया जा रहा है। प्राइवेट संस्थानों को भी इसके लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

 

(11)
चिकित्सक की सिफारिश: सर्दी में उच्च रक्तचाप और हृदय रोगियों को विशेष ध्यान दें, सक्रिय रहें और सूर्य की किरणों से लाभान्वित होने पर टहले।

ठंड के मौसम में, बीपी, शुगर, और हृदय रोगी व्यक्तियों को विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। सर्दी में, धमनियों के सिकुड़न के कारण बीपी अचानक बढ़ सकती है, जो स्ट्रोक और हृदयाघात का कारण बन सकता है। नियमित बीपी जांच करवाना महत्वपूर्ण है, और यदि आवश्यक हो, दवा की खुराक को समायोजित करना चाहिए। ठंड में, पसीना की कमी से नमक की मात्रा बढ़ सकती है, इसलिए नमक, आचार, चटनी, फास्ट फूड, और जंक फूड का सेवन कम से कम करना चाहिए, और एकदम नमक नहीं लेना चाहिए।

ठंड के दिनों में लोग पानी की मात्रा कम कर देते हैं, जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, दिनभर में कम से कम छह से आठ गिलास पानी पीना चाहिए। जाड़े के दिनों में, भोजन की अधिकता को संतुलित रखना चाहिए, और मांसाहारी आहार का संपीड़न कम करना चाहिए। रेड मीट और अंडा की मात्रा को कम से कम लेना चाहिए। हरी पत्तेदार मौसमी सब्जियों, फलों, अखरोट, बादाम, और दूसरे सेहतमंद विकारों के लिए फायदेमंद आहार को प्राथमिकता देना चाहिए। आंवला का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। ठंडे मेवों का सेवन भी उपयुक्त है, जैसे कि अखरोट और बादाम। ये सुझाव फिजिशियन डॉ. राजीव रंजन द्वारा दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *