Latest News

Bihar Daily News | 07 January 2024 Bihar News

(01)
आंगनबाड़ी में कार्यरत महिलाओं पर मेहरबान हुई बिहार सरकार, नए साल पर नीतीश कुमार ने दिया बड़ा तोहफा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में कार्यरत आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं को एक बड़ा तोहफा प्रदान किया है। हड़ताल के दौरान चयन स्थिति को समाप्त करके, 10203 सेविकाओं और 8016 सहायिकाओं को नौकरी में वापस लाया जाएगा। इसके साथ ही, नीतीश कुमार ने आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं के मानदेय में भी सम्मानजनक वृद्धि करने के लिए निर्देश दिया है।

(02)
खिलाड़ियों के अच्छे दिन आने वाले हैं ! : बिना परीक्षा दिए भी आप बिहार में SDO और DSP बन सकतें हैं,जानें कैसे..

 

प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के बिना भी, बिहार में SDO और DSP की पदों पर पहुंचा जा सकता है; बस आपको खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करना होगा। “मेडल लाओ, नौकरी पाओ” योजना ने बिहार में 71 खिलाड़ियों को क्लर्क से लेकर सब-इंस्पेक्टर तक की नौकरियाँ प्रदान की हैं। खेल को बढ़ावा देने के लिए, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक विशेष खेल विभाग की स्थापना करने का ऐलान किया है। यह विभाग सिर्फ खेल को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ खिलाड़ियों के लिए बेहतर अवसर बनाने के लिए भी काम करेगा। अब खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को बिना किसी अलग परीक्षा के ही डीएसपी और एसडीओ की नौकरी मिलेगी।

(03)
11 जनवरी को बिहार में यहां लगेगा रोजगार मेला, 260 युवाओं को जॉब देने का लक्ष्य, इतनी मिलेगी सैलरी

रोजगार की तलाश करने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका उपलब्ध है। सीवान जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में एक रोजगार शिविर का आयोजन होने वाला है, जिसका आयोजन 11 जनवरी को होगा। इस मेले के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा, जिसमें 260 युवाओं को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य है। इस आयोजन का समय सुबह 10 बजे से लेकर संध्या 4:00 बजे तक होगा। रोजगार मेला में भाग लेने वाले युवाओं को अपने आवश्यक कागजात साथ लाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। आवेदकों को अपने आधार कार्ड, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड, और एकेडमिक प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी साथ लाना होगा। इसके लिए तैयारी चल रही है और सभी युवा आमंत्रित हैं।

(04)
PM नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को आ रहे बिहार? बेतिया में तैयारी तेज, योजनाओं को देंगे हरी झंडी, रैली भी करेंगे

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले, बिहार के बेतिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संभावित कार्यक्रम के लिए प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। बीजेपी भी पार्टी स्तर पर तैयारी कर रही है, जोकि शहर के बड़े रमना मैदान में होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को संचालित करेगी। शनिवार को, प्रशासन की टीम के साथ, भाजपा सांसद संयज जायसवाल ने हवाई अड्डा मैदान से लेकर कार्यक्रम स्थल रमना मैदान का निरीक्षण किया।

 

(05)
किसान नेता राकेश टिकैत, 21 जनवरी को खगड़िया में हुंकार भरने के लिए तैयारी कर रहे हैं; ट्रैक्टर रैली की योजना बना रहे हैं।

देश के प्रमुख किसान नेता, राकेश टिकैत, 21 जनवरी को बिहार आ रहे हैं। उन्हें खगड़िया के चौथम में भूमि अधिग्रहण और मुआवजा के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल होने की तैयारी है। 21 जनवरी को महेशखुंट से चौथम तक सभी किसान सैकड़ों ट्रैक्टर और बाइक के साथ सड़क पर उतरेंगे और अपनी शक्ति से सरकार को आगाह करेंगे।

(06)
बिहार के सरकारी स्कूलों का समय शीतलहर के कारण पुनः बदल गया है, अब जानिए विद्यालय कितने बजे तक खुलेंगे।

बिहार में ठंड के मौसम में स्कूल जाने वाले बच्चों को कई समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इस पर राज्य सरकार ने बच्चों को आराम पहुंचाने के लिए कदम उठाया है। शीतलहर के चलते 31 जनवरी तक के लिए स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। शिक्षकों को अपने निर्धारित कार्यक्षेत्र में ही स्कूल पहुंचना होगा।
राज्य में शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए अब 31 जनवरी तक मुंगेर और भागलपुर प्रमंडल के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक की शिक्षण कार्यावधि 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगी। कक्षा 9 से 12 तक की शिक्षण कार्यावधि सुबह 9.30 बजे से शाम चार बजे तक रखी गई है।
कक्षा 3 से 8 तक के छात्र-छात्राओं के लिए संचालित मिशन दक्ष और कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए संचालित स्पेशल क्लास भी इस अवधि में ही संपन्न किए जाएंगे।

 

(07)
बिहार के गुरु रहमान को राम मंदिर में भगवान के दर्शन का निमंत्रण मिला है, और उन्होंने इसे स्वीकार करते हुए जय श्रीराम कहा।

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है, और इस मौके पर देशवासियों को भगवान श्रीराम के दर्शन के लिए निमंत्रण दिया जा रहा है। इस खास मौके पर, बिहार के प्रसिद्ध शिक्षाविद् गुरु रहमान को भी रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के लिए निमंत्रण मिला है। पटना के कामेश्वर चौपाल ने अपने हाथों से गुरु रहमान को अयोध्या का आमंत्रण दिया, जिसका उत्तर देते हुए गुरु रहमान ने इसे अपने लिए एक गर्वपूर्ण क्षण बताया। उन्होंने जय श्रीराम का नारा लगाकर कामेश्वर चौपाल का स्वागत किया।

(08)
नए साल के आरंभ पर, SBI, BOB, और यूनियन बैंक ने वाहन ऋणों में महंगाई का झटका दिया है।

नए साल की शुरुआत पर कई बैंकों ने ग्राहकों को झटका दिया है, बढ़ते ब्याज दरों के साथ। एसबीआई ने ऑटो लोन्स के ब्याज दर को सिविल स्कोर वालों के लिए 8.85 प्रतिशत पर बढ़ाया है, जो पहले 8.65 प्रतिशत था। बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी ऑटो लोन्स के ब्याज दर को 8.7 से 8.8 प्रतिशत कर दिया है, और साथ ही प्रोसेसिंग फीस भी लेने लगा है। यूनियन बैंक ने ऑटो लोन्स की ब्याज दर को 9.15 प्रतिशत पर बढ़ाया है, जबकि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने पर्सनल लोन के ब्याज को 10.49 प्रतिशत से बढ़ाकर 10.75 प्रतिशत कर दिया है। कर्नाटक बैंक ने भी पर्सनल लोन के लिए ब्याज दर को बढ़ाकर 14.28 प्रतिशत किया है, जबकि बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने होम लोन के लिए ब्याज को 8.5 से 8.35 प्रतिशत में कम कर दिया है।

(09)
बिहार के कॉलेजों में होगी अब एक घंटे की क्लास, टीचर्स को 5 घंटे की एकेडमिक एक्टिविटी का टास्क

राज्य सरकार के उच्च शिक्षा सलाहकार एनके अग्रवाल ने शनिवार को एमडीडीएम, आरबीबीएम और एलएस कॉलेज का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि अब कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सेशन एक घंटे की होगी, जो पहले 50 मिनट की थी। वह सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण किया कि हर शिक्षक के लिए पांच घंटे एकेडमिक एक्टिविटी अनिवार्य है। एमडीडीएम में हॉस्टल से लेकर लैब तक सभी क्षेत्रों का विचार किया गया, और उन्होंने बताया कि लड़कियों के लिए हॉस्टल की व्यवस्था अच्छी है। आरबीबीएम में बेकार पड़े सामान को हटाने का भी आदेश दिया गया है।

(10)
पटना हाईकोर्ट के पश्चात, बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों को बम से उड़ाने की धमकी के बाद, पुलिस ने ATS को संदेश भेजा है।

पटना हाईकोर्ट के बाद, अब गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल को उड़ाने की धमकी मिली है। इस धमकी को मगध मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को ई-मेल के माध्यम से भेजा गया है, जिसमें अस्पताल के अंदर बमों की चेतावनी दी गई है। पुलिस ने इस धमकी के संदेश के पीछे की छानबीन की शुरुआत की है और एटीएस को संदेश भेजा गया है, ताकि गंभीरता से इसकी जाँच हो सके।
सिटी एसपी ने बताया कि धमकी देने वाले ने बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों को धमकी दी थी। इसे सिर्फ पैनिक बढ़ाने का प्रयास लगता है, और यह किसी असामाजिक तत्व द्वारा किया गया है। धमकी देने वाले यूजर की पहचान “शंकर” नाम से हुई है, और इस मामले में छानबीन की जा रही है। टेक्निकल सेल ई-मेल के भेजने के स्थान की जाँच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *